Monday, April 29th, 2024

जिओ पर OTP नहीं मिलने से विद्यार्थियों के प्रवेश अटके, छोडेंगे रिलांयस का साथ

दस हजार से ज्यादा जिओ उपभोक्ता परेशान

भोपाल
उच्च शिक्षा विभाग ने सरकारी और निजी कॉलेजों की यूजी और पीजी में आनलाइन प्रवेश देने की व्यवस्था कर दी है। आनलाइन प्रवेश में कोई गड़बड़ी नहीं हो, जिसके विद्यार्थियों के मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) की व्यवस्था की गई है। विभाग प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को ओटीपी भेज रहा है, लेकिन रिलायंस टेलीकाम कंपनी के जिओ उपभोक्ता के मोबाइल पर ओटीपी नहीं पहुंच रहे हैं। इससे करीब दस हजार विद्यार्थी पंजीयन करने के बाद कालेजों की च्वाइस फिलिंग नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि पंजीयन में अपना जिओ का मोबाइल नंबर देने के बाद उन्हें ओटीपी ही नहीं मिल रहा है। जबकि दूसरे सभी टेलीकाम सर्विस के ओपीटी लगातार पहुंच रहे हैं।

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक ओटीपी बीएसएनएल द्वारा जारी किए जाते हैं, लेकिन बीएसएनएल और जिओ में कोई आपसी तनाव होने के कारण जिओ उपभोक्ताओं को ओटीपी नहीं दिए जा रहे हैं। जबकि एयरटेल, आईडिया सहित अन्य उपभोक्ताओं के मोबाइल पर रफ्तार में ओटीपी पहुंच रहे हैं।

प्रवेश के लिए छोडेगें जिओ
विद्यार्थियों का कहना है कि उन्हें प्रवेश लेने के लिए मोबाइल नंबर जरुरी है। इसलिए ओटीपी नहीं मिलने की दशा में वे जिओ को छोड़कर दूसरी टेलीकाम कंपनी के उपभोक्ता बनकर प्रवेश ले पाएंगे। क्योंकि भविष्य में कोई परेशानी नहीं आए। च्वाइस फिलिंग नहीं होने विद्यार्थी एमपीआनलाइन के कियोस्क पर हुजूम लगा रहे हैं। जबकि शासन ने कोरोना काल को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग रखने के आदेश जारी कर रखे हैं।

25 हजार ही हो सकती च्वाइस फिलिंग
यूजी पीजी में प्रवेश लेने के लिए अभी करीब 64 हजार विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। जिओ उपभोक्ताओं कारण करीब 56 हजार विद्यार्थी ही च्वाइस फिलिंग कर पाए हैं। क्योंकि विभाग करीब साढ़े पांच लाख प्रवेश कराने की व्यवस्था में लगा हुआ है। इसलिए जिओ को हजारों विद्यार्थी छोड़ सकते हैं। इसके चलते करीब 32 हजार विद्यार्थी भी अपना सत्यापन कर पाए हैं।  

 

Source : mpeducation

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

15 + 14 =

पाठको की राय